दक्षिण कैरोलिना कोच, डैरिल नैंस, स्पोर्ट्समैनशिप पर चर्चा करते हैं

लेख

दक्षिण कैरोलिना में, खेल का नाम अभ्यास, अभ्यास और अधिक अभ्यास है। और यह खिलाड़ियों के लिए भी है।

मंगलवार की सुबह 6:50 बजे बादल छाए हुए हैं और कोच पहले से ही अपनी मेज पर पिछली रात के खेल के बारे में सोच रहा है। वह हमेशा कोच रहेगा, चाहे वह कहीं भी जाए, या जीवन उस पर क्या फेंकता है, भले ही वह वर्षों से कोर्ट पर या कोर्ट पर नहीं रहा हो। यह एक ऐसा पद है जो डॉक्टर, स्किपर या शेफ की तरह आपके साथ यात्रा करता है।

उसके हाथ भरे हुए हैं और उसका दिमाग भी। ग्रीनविल काउंटी स्कूलों के एथलेटिक निदेशक के रूप में, दक्षिण कैरोलिना के सबसे बड़े स्कूल जिले में, वह खेल के बारे में नहीं, बल्कि खेल भावना के बारे में चिंतित हैं।

जैसा कि देश में हर एथलेटिक निदेशक है।

कोच डैरिल नैन्स

ग्रीनविल एक पागल खेल शहर है। ग्रीनविल ट्रायम्फ एक समर्थक फुटबॉल दल है; दलदल खरगोश एक डबल-ए हॉकी टीम है; और ग्रीनविल ड्राइव बोस्टन रेड सोक्स फार्म सिस्टम का हिस्सा हैं, जो अपने स्वयं के ग्रीन मॉन्स्टर लेफ्ट-फील्ड दीवार के साथ पूर्ण है जो कि फेनवे की सटीक प्रतिकृति होने से 7'6 "कम है। और फिर ग्रीनविले का सबसे प्रसिद्ध बेसबॉल खिलाड़ी है, एक किंवदंती जो लाया उच्चतम स्तर तक खेल-कूद, केवल इसे तहखाने में लाने के लिए।

"शोलेस" जो जैक्सन ने वाइट सॉक्स को 5,000 डॉलर की रिश्वत देकर ब्लैक सॉक्स में बदल दिया। फिक्स के बाद, जो एक शराब की दुकान संचालित करने के लिए ग्रीनविल में घर लौट आया, जहां बाद में दिल का दौरा पड़ने से उसकी मृत्यु हो गई। या यह एक फटा हुआ दिल था?

77,000 छात्रों के साथ, 590 मिलियन डॉलर का बजट, और 4,900 से अधिक शिक्षकों के साथ - 60% से अधिक शिक्षकों के पास मास्टर डिग्री है - ग्रीनविल काउंटी स्कूल जिले में बहुत सारे स्मार्ट लोग हैं, और कोच डैरिल नैन्स उनमें से एक हैं।

"यही कारण है कि मैं माता-पिता से कहता हूं कि वे कभी भी किसी अधिकारी पर चिल्लाएं नहीं। यदि आप बुरा व्यवहार करते हैं, तो अधिकारी अधिकारी नहीं होंगे; कोई खेल नहीं खेला जाएगा; आप अपने बच्चे को कभी भी भाग लेते नहीं देखेंगे; उन बच्चों को कभी भी रोमांच का अनुभव नहीं होगा, उत्साह और शिक्षा-आधारित मूल्य जो एथलेटिक्स उन्हें सिखा सकते हैं; और फिर, अपने जुझारूपन के कारण, आपने इसे अपने बच्चे के लिए बर्बाद नहीं किया, आपने इसे सभी के लिए बर्बाद कर दिया, "नैंस, शिक्षक, कोच, माता-पिता, संरक्षक, नेता कहते हैं , और दिलचस्प बात यह है कि आप एक दलदल खरगोश की हॉकी स्टिक को हिलाने की तुलना में अधिक बास्केटबॉल तकनीकी बेईमानी का समामेलन कर सकते हैं।

राष्ट्रव्यापी, हाई स्कूल रेफरी की कमी समस्याग्रस्त है; आर्बिटर का संपूर्ण शोध निर्णायक है। हमने असाइनमेंट करने वालों, एथलेटिक निदेशकों, प्रशासकों के साथ-साथ अधिकारियों, राज्य हाई स्कूल संघों और कोचों के साथ आमने-सामने साक्षात्कार किए हैं। यह इतना अधिक नहीं है कि परिणाम उतने ही निर्णायक हैं जितने कि वे चिंताजनक हैं। वास्तव में, अध्ययनों से संकेत मिलता है कि योग्य अधिकारियों की साल-दर-साल कमी औसतन 30% है।

इसका एक अच्छा कारण स्पोर्ट्समैनशिप है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है। "हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि रेफरी और अधिकारी आपके लिए वह काम कर रहे हैं। उन्होंने परीक्षण किए हैं, वे ऐसा करने के लिए प्रत्येक सप्ताह अपनी एक मुफ्त रात दे रहे हैं, और कभी-कभी सप्ताह में कई रातें। मेरा विश्वास करो, वे हैं यह पैसे के लिए नहीं कर रहा है। आप अब और परेशान होने की उम्मीद नहीं करेंगे, और इसे अपनी नौकरी में ले लेंगे, तो आपको क्यों लगता है कि किसी को अपनी नौकरी में परेशान करना ठीक है? यह अवधि नहीं है, "नैंस कहते हैं।

फिर भी, देश के लगभग हर स्कूल जिले में खेल भावना एक मुद्दा बना हुआ है। तो कैसे, ग्रीनविल काउंटी स्कूलों के मामले में, कोच बुरे व्यवहार पर कुछ प्रभाव डालने में कामयाब रहा है? आश्चर्य नहीं कि उसके पास कुछ जवाब हैं, और कुछ, बहुत मजबूत सिफारिशें हैं।"

"पहली चीज जो मैं करता हूं," नैंस उत्साह से कहती है, "क्या माता-पिता के अभ्यास हैं जहां मैं माता-पिता के साथ ब्लीचर्स में बैठता हूं और पहले 20 से 30 मिनट के लिए हम जिस फुल-कोर्ट अभ्यास पर काम कर रहे हैं, उसकी व्याख्या करते हैं। मैं उन्हें समझाता हूं कि हमारे पास 12 आक्रामक खिलाड़ी हैं और 12 आक्रामक ज़ोन सेट हैं जो इस पर निर्भर करते हैं कि गेंद बाईं या दाईं ओर जाती है। इसमें आठ और रक्षात्मक विकल्प जोड़ें और निर्णय लेने के लिए केवल एक सेकंड के विभाजन के साथ सोचने के लिए बहुत कुछ हो जाता है। फिर मैंने उन्हें फुल-कोर्ट डिफेंसिव स्लाइड ड्रिल, फास्ट-ब्रेक ड्रिल, बॉक्सिंग आउट की एक श्रृंखला देखने को दी ताकि माता-पिता देख सकें कि एक अभ्यास क्या है। लेकिन, जैसा कि हम बास्केटबॉल में कहते हैं, यह सिर्फ टिप-ऑफ है।"

हमेशा कोच, आप बता सकते हैं कि नैंस एक अर्धचंद्राकार निर्माण कर रहा है, अंतिम सेकंड की तैयारी कर रहा है, खेल-विजेता खेल जिसने उसे दक्षिण कैरोलिना कोच ऑफ द ईयर और एनएफएचएस स्टेट बास्केटबॉल कोच ऑफ द ईयर सहित कई भेद अर्जित किए।

“मेरे लिए, यहाँ गेम-चेंजर है; इस तरह हमने खराब खेल भावना को कम किया है जिससे अधिकारियों की कमी हमारे लिए कम तनावपूर्ण हो गई है। हमारे हाथापाई के दौरान, मैंने माता-पिता को खेल में डाल दिया। मैं उन्हें एक फ़्री थ्रो शूट करवाऊंगा, बॉल को इनबाउंड करूंगा, या उन्हें एक नाटक बुलाने के लिए कहूंगा। मैं चाहता हूं कि वे महसूस करें कि उनके बच्चे क्या कर रहे हैं, लगातार माता-पिता को याद दिलाते हैं कि यह सिर्फ अभ्यास है और शायद ही असली खेल का दबाव है। ”

आप कल्पना कर सकते हैं कि कोच हाफ-टाइम, लॉकर रूम कन्फैब में माता-पिता से क्या कह रहा होगा, लेकिन नैंस ऐसा नहीं करता है। जब अभ्यास समाप्त हो जाता है, तो वह अपने खिलाड़ियों को बारिश में भेजता है और अपनी दूसरी टीम, माता-पिता के साथ खुलकर चर्चा करता है।

"मैं समझता हूं कि ये लोग मुझे अपनी सबसे बड़ी संपत्ति सौंप रहे हैं। और मेरे लिए, मुझे उस संपत्ति में मूल्य जोड़ने और उनके बेटे या बेटी के प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता है; कोर्ट के अंदर और बाहर। मैं एक परिवार इकाई बनाता हूं और खेल के दौरान सभी माता-पिता को हमारी बेंच के पीछे बैठाता हूं। वे सिर्फ अपने बच्चे के लिए खुश नहीं हैं; वे खड़े होते हैं और हर बच्चे के लिए जयकार करते हैं। यह खेल भावना की एक बड़ी भावना पैदा करता है, और मेरा विश्वास करो, अन्य टीमों और उनके परिवारों ने नोटिस किया कि हम कैसे व्यवहार करते हैं।

और खेल भावना के बारे में क्या है क्योंकि यह माता-पिता, प्रशिक्षकों और खेलने के समय से संबंधित है? "अब वह," नैन्स कहते हैं, "एक और दिन के लिए एक चर्चा है।"

दिन, वास्तव में, किया जाता है, लेकिन मिशन नहीं। जैसा कि कोच अपना सामान पैक करता है और घर जाता है, वह जानता है कि व्यवसाय में 30 वर्षों के बाद, उसे अभी भी कुछ नया करना होगा, नई चुनौतियों पर विजय प्राप्त करनी होगी जो कुछ साल पहले ही अमूर्त लग रही थी, और सबसे बढ़कर, अपने छात्र को जीवन का पाठ पढ़ाना- एथलीट।

और, ज़ाहिर है, अपने माता-पिता के लिए।